राष्ट्रीय

Weather Update: उत्तर भारत में अगले पांच दिन बढ़ेगा सर्दी का सितम, दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार

देश के उत्तर भारत में इन दिनों ठंड का कहर जारी है. वहीं दूसरी तरफ सुबह शाम के मुकाबले दिन की तेज सर्दी ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है. मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में तेज हवाएं चल रही है जिसके चपेट में उत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्र आ रहे हैं.

राजघानी दिल्ली की बात करें तो पिछले सात दिन से यहां लगातार शीतलहर ने लोगों को परेशान कर रखा है. लगातार सातवें दिन भी राजधानी को पूरी तरह से शीतलहर के प्रभाव से राहत नहीं मिल सकी. इस बीच मौसम विभाग के अनुसार आज राजधानी में बारिश हो सकती है जिसके कारण धूप नहीं निकलेगी और ठंड का प्रभाव बढ़ जाएगा. बारिश के साथ ठंडी हवाएं भी चलेंगी. आईएमडी की माने तो आने वाले 23 तारीख तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. बारिश के साथ ही इन राज्यों का न्यूनतम पारा भी 2-4 डिग्री तक बढ़ सकता है.

कश्मीर में बर्फबारी का दौर जारी

वहीं कश्मीर में पिछले कई दिनों से हो रही बर्फबारी ने ठंड को और बढ़ा दिया है. विभाग की माने तो जम्मू कश्मीर में लगातार हो रहे बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ी है. कश्मीर में इस सप्ताह के अंत में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि 22 और 23 को भी कई इलाकों में बारिश और हिमपात होने का अनुमान लगाया है.

राजस्थान में बढ़ी ठिठुरन

राजस्थान में भी बढ़ती ठिठुरन वाली सर्दी ने लोगों को जीना दुशवार कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई हिस्सों के न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़त दर्ज की गई है. विभाग के अनुसार आने वाले दो तीन दिनों में राज्य के कई हिस्सों में ठंड बढ़ सकती है साथ ही तेज हवाएं चलने के भी अनुमान लगाए गए हैं.

उत्तर भारत के कई इलाकों में कोहरे का आलम ये रहा कि ट्रेनों का समय से चलना मुश्किल हो गया. कोहरे के कारण ही कल दिल्ली पहुचने वाली कईं ट्रेनें तय समय से कुछ देर पर पहुंची. विजिवलिटी लो होने के कारण ट्रेनें चार घंटे देरी से प्लैटफॉर्म पर पहुंची जिसके कारण इस ठंड में यात्रियों को इंतजार करना पड़ा.

Related Articles

Back to top button