राष्ट्रीय

Delhi: गणतंत्र दिवस समारोह से पहले बढ़ी राजपथ की सुरक्षा, 300 सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर, हर चेहरे की होगी पहचान

राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस से पहले गाजीपुर की फूल मंडी के पास विस्फोटक आरडीएक्स बरामद होने के बाद दिल्ली पुलिस ने राजपथ और उसके आसपास की सुरक्षा काफी बढ़ा दी है. करीब 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं और चेहरे की पहचान करने वाले सिस्टम भी लगा दिए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, नई दिल्ली के डीसीपी दीपक यादव ने कहा कि जवानों के लिए आतंकी खतरे के अलावा कोविड-19 के केस भी बड़ी चुनौती है. उन्होंने पुलिसकर्मियों से आवश्यक सावधानी बरतने के साथ ही नई दिल्ली में सुरक्षा के इंतजाम बेहद कड़े रखने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने कहा कि नई दिल्ली के आसपास हमने किराएदारों और होटल में विजटर्स की सत्यापन प्रक्रिया तेज कर दी है. किसी भी अप्रिय घटना के लिए क्विक रिएक्शन टीमें तैनात की जाएंगी. इसके साथ ही, दीपक यादव ने बताया कि हम सुरक्षा घेरा में सेंध लगाने के लिए हम उड़ने वाली चीजों पर भी कड़ी नजर रख रहे हैं.

इस बार सिर्फ 24 हजार लोग हो पाएंगे शामिल

उन्होंने बताया कि हमने राजपथ के आसपास हमने 300 कैमरों के साथ चेहरों को पहचान करने वाले सिस्टम लगा दिए हैं. इस सिस्टम में 50 हजार संदिग्ध अपराधियों को डेटाबेस हैं. दीपक यादव ने आगे बताया कि कोविड-19 से संबंधित प्रतिबंधों की वजह से सिर्फ 4 हजार टिकट उपलब्ध रहेंगे और कुल 24 हजार लोगों को ही इस समारोह में शामिल होने की इजाजत दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button