राष्ट्रीय

कुन्नूर में CDS बिपिन रावत का चॉपर क्यों गिरा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आज बताएगी जांच समिति

नई दिल्ली : सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर दुर्घटना की जांच करने वाली जांच समिति बुधवार को अपनी रिपोर्ट रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को देगी। सीडीएस रावत का चॉपर गत आठ दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में चॉपर में सवार सीडीएस रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित 14 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई। यह हादसा किस वजह से हुआ इसका पता करने के लिए सरकार ने तीन सेनाओं के अधिकारियों को मिलाकर एक जांच समिति बनाई थी। इस समिति को जल्द से जल्द अपनी जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया था।

एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कर रहे जांच की अगुवाई
इस जांच समिति की अगुवाई एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक समिति बुधवार को रक्षा मंत्री के समक्ष हादसे का विस्तृत ब्योरा पेश करने वाली है। इस हादसे के पीछे की एक मुख्य वजह खराब मौसम का होना भी माना जा रहा है। कुन्नूर के जिस स्थान पर सीडीएस रावत का चॉपर नीचे जमीन से टकराया वहां मौसम काफी खराब था।

रिपोर्ट में हादसे की असली वजह सामने आएगी
हालांकि, हादसे का असली कारण क्या था, यह समिति की रिपोर्ट बताएगी। इस हादसे से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया था। बताया गया कि यह वीडियो चॉपर हादसे से ठीक पहले का है। इस वीडियो में देखा जा सकता है एक हेलिकॉप्टर बादलों के धुंध में प्रवेश करता है और कुछ सेकेंड के बाद उसके टकराने की आवाज सुनाई देती है। हालांकि, इस वीडियो के बारे में वायु सेना ने आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा।

Related Articles

Back to top button