राष्ट्रीय

दिल्ली-महाराष्ट्र समेत देश के 5 राज्यों में ओमिक्रोन विस्फोट, एक दिन में 17 नए केस, जानें मरीजों की क्या है हालत

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले दिन पर दिन बढ़ते दिख रहे हैं. बीते दिन ओमिक्रोन के 17 मामले दर्ज हुए जिसके बाद अब कुल संख्या 21 हो गई है. रविवार को दर्ज 17 मामलों में 9 राजस्थान की राजधानी जयपुर से, 7 महाराष्ट्र के पुणे से और एक मामला दिल्ली में दर्ज हुआ है. राजस्थान के चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारी ने पुणे जिले में सात लोगों के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि की है.

अफ्रीकी देशों से लौटे लोग संक्रमित

जानकारी के मुताबिक, दर्ज मामलों में अधिकतर वो लोग पाए गए हैं जो हाल ही में अफ्रीकी देशों से आए हैं या इस तरह के लोगों के संपर्क में आए. देश में ओमिक्रोन का पहला केस कर्नाटक में देखने को मिला जिसके बाद अब दिल्ली समेत 5 राज्यों में वेरिएंट के मामले दर्ज हो गए हैं.

आइये जानते हैं किन राज्यों में कितने मामले दर्ज

महाराष्ट्र में आठ मामले
कर्नाटक में दो मामले
गुजरात में एक मामला
दिल्ली में एक मामला

मरीज़ों की क्या है हालात?

जयपुर के सीएमएओ नरोत्तम शर्मा ने बताया कि शादी समारोह में शामिल हुए सभी लोगों के विवरण लेकर उनकी जांच करवाई जा रही हैं और इसी सिलसिले में दिल्ली प्रशासन को भी लिखा जा चुका है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती परिवार के सभी चार सदस्यों का 3 दिसंबर को एचआर सिटी स्कैन करवाया गया. सभी की एचआर सिटी रिपोर्ट सामान्य है. इनके लंग्स में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं पाया गया है. जिस दिन से ये भर्ती हैं, उस दिन या उससे पहले इनमें किसी तरह के खांसी, बुखार, जुकाम, खराश या अन्य लक्षण नहीं हैं.

ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण 

ओमिक्रोन के बारे में कहा जा रहा है कि ये अब तक सभी वेरिएंट में सबसे ज्यादा संक्रामक है. इसके अब तक जितने भी मरीज मिले हैं उनमें  Covid-19 के आम लक्षण नहीं पाए गए हैं. किसी में भी फ्लू जैसी समस्या नहीं देखी गई है जबकि डेल्टा में सबसे प्रमुख लक्षण यही था. जिस डॉक्टर ने पहली बार ओमिक्रोन के बारे में पूरी दुनिया को बताया था, उनके अनुसार इस वेरिएंट के मरीजों में कोविड के क्लासिक लक्षण नहीं थे.

दक्षिण अफीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ एंजेलिक कोएत्जी  के अनुसार ओमिक्रोन के तीन प्रमुख लक्षण सिर दर्द, बहुत ज्यादा थकान और बदन दर्द हैं. ना तो इन्हें तेज बुखार हो रहा है और ना हीं खाने का स्वाद और सुगंध जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close