उत्तराखंड

उत्तराखंड: मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं ने बोला हल्ला, उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

देहरादून। मानदेय बढ़ोतरी समेत विभिन्न मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं ने गांधी पार्क के बाहर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि आगामी कैबिनेट में उनकी मांगें नहीं उठाई गईं तो आंदोलन को औेर भी तेज किया जाएगा।

सोमवार को उत्तराखंड राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ से जुड़ी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता गांधी पार्क के मुख्य द्वार पर एकत्र हुई। इसके बाद कार्यकर्त्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर धरना दिया। संघ की प्रदेश महामंत्री सुशीला खत्री ने कहा कि शासन स्तर पर उनकी मांग को अनदेखा किया जा रहा है। इससे कार्यकर्त्ताओं में रोष है। उन्होंने कहा, उम्मीद है कि आगामी कैबिनेट बैठक में उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा। मांगें पूरी नहीं होने पर आंदोलन को उग्र किया जाएगा। कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं का मानदेय साढ़े सात हजार रुपये से बढ़ाकर 21 हजार रुपये और सहायिका का मानदेय 37 सौ रुपये से बढ़ाकर 18 हजार रुपये किया जाए।

इसके अलावा महाराष्ट्र की तरह ग्रेच्युटी और ईएसआइ की सुविधा दी जाए। सहायिका को पदोन्नति दी जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष के बच्चों के लिए प्री प्राइमरी व्यवस्था लागू हो। वर्ष 2019 में धरना-प्रदर्शन के कारण रोका गया मानदेय जारी किया जाए। कार्यकर्त्ताओं को भी नंदा-गौरा कन्या धन योजना का लाभ मिले। धरना-प्रदर्शन में सुधा शर्मा, राखी गुप्ता, सीमा देवी, आशा थापा, भगवती, नीलम, रुकमणी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close