उत्तराखंड

सैलानियों की नजरों से दूर है यह खूबसूरत स्थल, तस्वीरें देख आप भी आना चाहेंगे यहां

ऋषिकेश। पर्यटक अक्सर उन्हीं स्थलों का रुख करते हैं, जो अक्सर जाने-पहचाने होते हैं। मगर, इनके अलावा भी कई पर्यटक स्थल ऐसे हैं, जिन्हें पहचान तो नहीं मिल पाई मगर वह बेहद खूबसूरत हैं। ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर ऋषिकेश से करीब 30 किमी दूर टिहरी जनपद के आगराखाल के समीप ऐसा ही एक खूबसूरत पर्यटक स्थल कसमोली गांव है। यहां से आप 360 डिग्री में प्रकृति के नजारों को देख सकते हैं।

ऐसे पहुंचे कसमोली

टिहरी जिले के नरेंद्रनगर ब्लाक में आगराखाल से कसमोली गांव पहुंचने के लिए दो विकल्प मिलते हैं। यहां करीब सात किमी की दूरी तय कर वाहन की मदद से भी पहुंचा जा सकता है। जबकि ट्रैकिंग का शौक रखने वालों के लिए यहां करीब तीन किमी लंबा सुंदर ट्रैकिंग रूट है।

यहां से दिखती हैं हिमालय की चोटियां

प्रकृति की गोद में बसा कसमोली गांव करीब आठ सौ की आबादी का गांव है। यहां गांव के ठीक ऊपर एक प्राकृतिक जलाशय (ताल) भी मौजूद है। जिसके चारों ओर हरे ढलानदार दूर-दूर तक फैला हुआ घास का मैदान बरबस ही मन को मोह लेता है। यहां से हिमालय की बर्फ से लकदक चोटियां साफ नजर आती हैं, जिनमें चौखंबा, नंदा देवी पर्वत और त्रिशूल पर्वत एक जादुई अहसास कराती हैं। वहीं दूसरी ओर, शिवालिक की एक के पीछे एक पर्वत श्रृंखला अलग-अलग रंगों में दूर तक फैली नजर आती हैं। यहां से नजर उतरती है तो ऋषिकेश और हरिद्वार की ओर गंगा का प्रवाह क्षेत्र और इसके दायीं ओर दून घाटी और फिर पर्वतों की चोटियां एक अलग ही लोक का अहसास कराती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close