दुनिया

कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी, भारत आने का न्योता दिया, आज रात राष्ट्रपति बाइडन से होगी मुलाकात

वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच देर रात करीब पौने एक बजे पहली मुलाकात हुई है. कमला हैरिस और पीएम मोदी की मुलाकात में पाकिस्तान के आतंकवाद का मुद्दा भी उठा है. बैठक में आतंकवाद का मुद्दा उठा तो कमला हैरिस ने खुद कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद में शामिल है और वहां आतंकी संगठन काम करते हैं. व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक कई मुद्दों पर चर्चा हुई. कमला हैरिस ने कोरोना के दौरान भारत के उठाए कदम, अंतरराष्ट्रीय मदद और वैक्सीनेशन की तारीफ की. पीएम मोदी ने भी कोरोना काल में मदद के लिए अमेरिका का शुक्रिया कहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण भी दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर वो भारत दौरे पर आती हैं तो पूरे देश को काफी खुशी होगी.

ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय मूल की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति ने भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत किया है. उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री का स्वागत कर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि वो भारत के पीएम का स्वागत कर बहुत खुश हैं. वहीं, इस बातचीत में पीएम मोदी ने कमला हैरिस की भी काफी तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि कमला हैरिस पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा जैसे हैं.

द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे

रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर दिया जोर मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे. बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की.

दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है. इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी. हैरिस ने भारत को अमेरिका का ‘बेहद अहम भागीदार’ करार दिया. साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है.

निगाहें बाइडन और पीएम मोदी के मुलाकात पर

निगाहें बाइडन और पीएम मोदी के बीच आज होने वाली मुलाकात पर कमला हैरिस से हुई मुलाकात के बाद अब सबकी निगाहें राष्ट्रपति बाइडन और पीएम मोदी के बीच आज होने वाली मुलाकात पर है. भारतीय समय के मुताबिक व्हाइट हाउस में रात 8.30 बजे पीएम मोदी-बाइडन की द्विपक्षीय मुलाकात होगी. राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन पहली बार पीएम मोदी की मेजबानी करने वाले हैं और यकीन मानिये बाइडन समेत पूरा अमेरिका ही पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत कर रहा है.

बाइडन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी क्वाड यानी अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ रात 11.30 बजे व्हाइट हाउस में ही बैठक भी करेंगे. क्वाड में भी चीन, पाकिस्तान और तालिबान पर नकेल कसी जाएगी. क्वाड से पहले पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन और तड़के तीन बजे के करीब जापान के पीएम से भी मुलाकात कर चुके हैं.

क्या है क्वाड?

विश्व के नक्शे पर ये चारों देश मिलकर एक चतुर्भुज बनाते हैं इसीलिए इसे क्वाड कहा गया है. इन देशों के बीच ही आता है हिंद महासागर और प्रशांत महासागर का वो हिस्सा जहां चीन अतिक्रमण करना चाहता है. इसी इलाके में उसने म्यांमार, थाईलैंड, श्रीलंका जैसे देशों को सैनिक सुविधाएं दीं. म्यांमार , बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों में पोर्ट तक बनाए. लेकिन चीन के दिन अब लदने वाले हैं. क्योंकि विकास के नाम पर विनाशलीला का जो प्लान चीन तैयार कर रहा है. उस पर क्वाड लगाम लगाने में सक्षम है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close