राष्ट्रीय

नहीं रुक रहा कोरोना का कहर, 8.43 लाख से अधिक एक्टिव केस

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बेकाबू रफ्तार चिंता पैदा कर रही है। इस पर नियंत्रण के लिए टीकाकरण, नाइट कर्फ्यू जैसे कई कदम उठाए जा रहे हैं तो लोगों से लगातार मास्‍क पहनने की अपील भी की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोविड-19 वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगवाई और इस वायरस को हराने के लिए टीकाकरण को जरूरी बताया। कोरोना पर काबू के लिए कई राज्‍यों में पहले ही आंशिक लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ कई अन्‍य कदम उठाए जा रहे हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े ताजा अपडेट्स :

लखनऊ में नाइट कर्फ्यू
उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 8 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है, जिसके तहत शैक्षणिक संस्‍थान बंद रहेंगे। लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। यह आदेश फिलहाल 16 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक के लिए लागू किया गया है। इस दौरान कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षण‍िक संस्‍थान 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। हालांकि उन संस्‍थानों को इससे छूट रहेगी, जो सरकार की अनुमति से परीक्षाओं का आयोजन करते हैं। इस दौरान आवश्‍यक सेवाओं पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी।

प्रयागराज में नाइट कर्फ्यू
कोविड-19 को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रयागराज में रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक के कर्फ्यू का ऐलान किया गया है, जो आज (8 अप्रैल) मध्‍य रात्रि से लागू हो जाएगा। इस दौरान आवश्‍यक सेवाओं से हालांकि छूट रहेगी। यह व्‍यवस्‍था अगले आदेश तक जारी रहेगी।

अब तक 9 करोड़ टीकाकरण
कोरोना वायरस से बचाव में टीकाकरण को अहम समझा जा रहा है। लगातार इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कोविड-19 वैक्‍सीन की 9 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन 16 जनवरी से शुरू हुआ। फिलहाल 45 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण हो रहा है।

पीएम ने ली वैक्‍सीन की दूसरी डोज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुरुवार को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। उन्‍होंने भारत बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी टीके कोवैक्सिन की पहली डोज 1 मार्च को लगवाई थी, जिसके बाद 8 अप्रैल को उन्‍होंने दिल्‍ली एम्स में वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगवाई। उन्‍होंने ट्विटर पर तस्‍वीर शेयर करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए हमारे पास जो विकल्प मौजूद हैं उनमें से टीकाकरण एक है।

पीएम मोदी आज CMs के साथ बैठक
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी की आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक होगी, जिसमें कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। बीते पांच दिनों में यह पीएम मोदी की इस तरह की दूसरी बैठक होगी, जिसमें वह देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करेंगे। बीते रविवार को भी एक बैठक हुई थी, जिसमें कोरोना से ज्यादा प्रभावित राज्यों- महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में वरिष्ठ अधिकारियों की टीम भेजने का फैसला लिया गया था।

8.43 लाख से अधिक एक्टिव केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में इस वक्‍त कोविड-19 से संक्रमित 8.43 लाख से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है, ज‍बकि इस घातक वायरस की चपेट में आने के बाद 1 लाख 66 हजार 177 लोगों ने जान गंवाई है। यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 28 लाख 1 हजार 785 हो गए हैं, जबकि 1 करोड़ 17 लाख 92 हजार 135 लोग इससे उबरने में कामयाब रहे।

Related Articles

Back to top button