दुनिया

चीन को घेरने के लिए 12 मार्च को क्वाड प्रमुखों की होगी पहली मीटिंग, मोदी-बाइडेन भी होंगे शामिल

नई दिल्ली I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों के संगठन क्वाड की पहली वर्चुअल मीटिंग में हिस्सा लेंगे। यह मीटिंग वर्चुअलि 12 मार्च को होगी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी शामिल होंगे। क्वाड नेताओं की इस तरह की यह पहली मीटिंग है। ऐसा बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में चारों नेता अपने क्षेत्रीय मुद्दों के अलावा कुछ वैश्विक समस्याओं पर भी बात करेंगे। कोरोना महामारी से लेकर जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर इस मीटिंग में चर्चा होगी।

इसी के साथ ही चारों देश एक मुक्त, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने की दिशा में सहयोग के व्यावहारिक क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा तथा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हिस्सा लेंगे। क्वाड रूपरेखा के तहत नेताओं का पहला शिखर सम्मेलन 12 मार्च को डिजिटल तरीके से आयोजित होगा।

क्वाड देशों की जल्द होने वाली बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के बीच में मंगलवार को 40 मिनट तक फोन पर बातचीत हुई। दोनों ने द्विपक्षीय और भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए द्विपक्षीय रूप से और चार-राष्ट्र समूह के माध्यम से सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर भी चर्चा की। वहीं, सुगा ने हॉन्ग-कॉन्ग से पूर्वी चीन सागर तक के क्षेत्र में चीन द्वारा बढ़ाए जा रहे विवाद के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी समकक्ष सुगा के बीच में हुई यह वार्ता क्वाड देशों- भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के बीच में होने वाली जल्द बैठक से कुछ समय पहले हुई है।

Related Articles

Back to top button