राष्ट्रीय

Covid Vaccine: सरकार की योजना, अक्टूबर तक लगभग सभी व्यस्कों को मिल जाएगी वैक्सीन की पहली डोज़

Covid Vaccine: देश में जानलेवा कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. सरकार ने टीकाकरण को ओर तेज करने की दिशा में नई योजना बनाई है. सरकार की योजना है कि सितंबर और अक्टूबर तक ज्यादा से ज्यादा व्यस्क आबादी को वैक्सीन की कम से कम पहली डोज दे दी जाए.

टीकाकरण की दर अगस्त में प्रति दिन 57 लाख

टीकाकरण की बढ़ती गति और बेहतर आपूर्ति के साथ सरकार उम्मीद कर रही है कि कुछ राज्य अक्टूबर तक वयस्क आबादी के एक महत्वपूर्ण अनुपात को एक खुराक के साथ कवर कर लेंगे. हालांकि सरकार ने आशंका जताई है कि यूपी और तमिलनाडु जैसे राज्यों में टीकाकरण कवरेज में ज्यादा वक्त लग सकता है. अब तक कुल टीकाकरण में कोविशील्ड वैक्सीन का योगदान करीब 87 फीसदी है. इस वैकेसीन की दूसरी डोज कम से कम 84 दिनों या 12 सप्ताह के अंतराल के बाद दी जाती है. टीकाकरण की दर अगस्त में प्रति दिन 57 लाख थी, जिसके अब बढ़ने की उम्मीद है.

देश में अभी तक 64 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं

वर्तमान में 94 करोड़ वयस्क आबादी में से लगभग 52% को कम से कम एक खुराक मिल गई है. हालांकि अबतक 15 फीसदी वयस्क आबादी को ही दूसरी खुराक मिली है. केरल और मध्य प्रदेश जैसे कुछ राज्य वयस्क आबादी के एक महत्वपूर्ण अनुपात को पहली खुराक दे चुके हैं. देश में अभी तक 64 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि वयस्क आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को पहली खुराक मिलने के बाद टीकाकरण की पूरी तस्वीर बदल जाएगी. वर्तमान में, लगभग 70 फीसदी टीकाकरण पहली खुराक है, लेकिन अक्टूबर के बाद से एक बार पात्र आबादी के बहुमत को पहला शॉट मिल गया तो दूसरी खुराक के अनुपात में तेजी आने की उम्मीद है.

राज्यों में टीका आपूर्ति को तेज किया गया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार देश भर में कोविड-19 टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. मंत्रालय ने कहा कि अधिक टीके की उपलब्धता, राज्यों को बेहतर टीका आपूर्ति के माध्यम से टीकाकरण की गति को तेज किया गया है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र सरकार राज्यों को नि:शुल्क टीका मुहैया करा रही है.

Related Articles

Back to top button