उत्तराखंड

पर्वतीय जिलों में करवट बदल सकता है मौसम, बारिश के आसार; जानें-मैदानी क्षेत्रों को लेकर पूर्वानुमान

देहरादून। Uttarakhand Weather News: उत्तराखंड में सोमवार को खुशगवार मौसम के बीच मतदान संपन्न हुआ। ज्यादातर क्षेत्रों में दिनभर धूप खिली रही। कहीं-कहीं आंशिक रूप से बादल छाये और मध्यम हवाएं भी चलीं। हालांकि आज फिर से मौसम करवट बदल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मैदानों में मौसम शुष्क ही रहने के आसार हैं।

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिन से मौसम शुष्क बना हुआ है। जिससे कड़ाके की ठंड से कुछ राहत मिली है। हालांकि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण प्रदेश में कहीं-कहीं आंशिक बादल भी छाने लगे हैं।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, आज प्रदेश में ज्यादातर जगह मौसम सामान्य रहेगा। उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ समेत आसपास के क्षेत्रों में बेहद हल्की वर्षा और चोटियों पर हल्का हिमपात हो सकता है। जबकि हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में सुबह के समय कोहरा दुश्वारियां बढ़ा सकता है।

शीतकाल में रिकार्ड बारिश और बर्फबारी

उत्तराखंड में इस बार शीतकाल में रिकार्ड बारिश और बर्फबारी हुई है। अक्टूबर से अब तक कई बार बारिश और बर्फबारी हो चुकी है। इस सीजन में बारिश में सामान्य से डेढ़ गुना, जबकि बर्फबारी में दोगुना इजाफा दर्ज किया गया। विशेषज्ञों ने इसे प्रशांत महासागर में होने वाले ला नीना का प्रभाव बताया है। यही कारण है कि इस बार शीतकाल का दायरा भी बढ़ने अंदेशा जताया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close