उत्तराखंड

उत्तराखंड में पहली बार यातायात व्यवस्था संभालेंगे आम नागरि‍क, वालंटियर बनने को करें आवेदन

हल्द्वानी : 18 वर्ष से अधिक उम्र हो गई है तो आप भी वालंटियर बनकर सड़क पर पुलिस की तरह ड्यूटी कर सकते हैं। राज्य में पहली बार पुलिस यातायात व्यवस्था को संभालने के लिए वालंटियर बनाने जा रही है। इसके लिए आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

सड़क पर चलते समय कई लोग यातायात नियमों का पालन करना भूल जाते हैं। इसका खामियाजा उन्हें या तो चालान कर भुगतना पड़ता है या फिर असमय जान गंवानी पड़ती है। इसके अलावा कई वाहन चालक नो-पार्किंग व सड़क किनारे वाहन खड़ा कर जाम लगवा देते हैं। यातायात व्यवस्था को संभालने के लिए पुलिस अब आम लोगों की मदद लेने जा रही है। महिला व पुरूष वालंटियर पुलिस के साथ सड़क पर उतरकर ड्यूटी कर सकते हैं। बशर्ते आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। नियुक्ति के बाद वालंटियर यातायात नियमों का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करेंगे। नियम तोडऩे वाले पर कार्रवाई के लिए पुलिस अधिकारियों को अवगत कराएंगे।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

यातायात निदेशालय की वेबसाइट uttarakhandtraffic.com को खोलकर उत्तराखंड ट्रैफिक वालंटियर फार्म को सही जानकारी के साथ भरकर सबमिट कर सकते हैं या अपना फार्म डाक से यातायात निदेशालय को भेज सकते हैं। वालंटियर अपने शहर में रहकर ही सहयोग करेंगे। अच्छा कार्य करने पर उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

वालंटियर आनलाइन करें आवेदन

डीआइजी डा. नीलेश आंनद भरणे ने बताया कि वालंटियर को तैनात करना डीजीपी की पहल है। यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए यह प्रयास सार्थक होगा। वालंटियर उत्तराखंड ट्रैफिक की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close