राष्ट्रीय

दिल्ली से लेकर बिहार और जम्मू तक फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, 3 फरवरी से बारिश और बर्फबारी की संभावना

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्य कोहरे, बारिश और शीत लहर की चपेट में हैं. मौसम विभाग की माने तो उत्तर भारतीय राज्यों में अगले 24 घंटे शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा. आईएमडी ने कई क्षेत्रों में भारी बारिश का भी अनुमान जाहिर किया है. वहीं, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 2 से 4 फरवरी तक बारिश समेत भारी बर्फबारी होने की आशंका जताई है.

आइये जानते हैं किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली

दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग का मानना है कि इस पूरे सप्ताह राजधानी में बारिश नहीं होगी. लेकिन हवा की वजह से ठिठुरन बढ़ने की संभावना है. IMD ने कहा कि यहां पूरे सप्ताह मौसम साफ रहने के साथ सुबह-शाम अधिक ठंड होने की संभावना जताई गई है. हालांकि, दिल्ली में 3 फरवरी को हल्की बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि बहुत हल्की बारिश या बूंदा बांदी की संभावना के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. फरवरी की शुरूआत में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश कोहरा और शीत लहर की चपेट में बना दिख रहा है. हालांकि, आज राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 18 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के रहने का अनुमान है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लोग धूप का आनंद उठाते दिख सकते हैं.

बिहार

प्रदेश में 8 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पछुआ हवा का प्रवाह है. इसके साथ उत्तर पछुआ हवा भी बह रही है. ऐसे में पटना मौसम विभाग ने प्रदेश में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. पटना समेत बिहार के 18 जिलों में कोल्ड की स्थिति के आसार हैं. प्रदेश में अगले तीन दिनों तक शीतलहर जैसी स्थिति बनी रह सकती है. राज्य में दो से तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री नीचे रहने की संभावना है.

जम्मू

कश्मीर में मौसम एक बार फिर से बिगड़ने की वजह से सर्दी से कोई राहत नहीं मिलने की संभावना है. प्रदेश में बादल छाने लगे हैं और मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिन तक मौसम ऐसे ही रहेंगे. 31 जनवरी से राज्य के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होगी. कश्मीर के श्रीनगर में आज अधिकतम तापमान 9 और न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बादल छाए रहेंगे. गुलमर्ग में अधिकतम तापमान -6 और न्यूनतम तापमान -5 डिग्री तक रहने की संभावना है. वहीं पहलगाम में अधिकतम तापमान 3 और न्यूनतम तापमान -7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं, 31 जनवरी से बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

राजस्थान

राजस्थान में अभी शीत लहर का सितम कुछ दिन और रहेगा. मौसम विभाग ने अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तरी राजस्थान में शीत लहर जैसी स्थिति रहने की संभावना जताई है. हालांकि जयपुर, जोधपुर और उदयपुर जैसे शहरों के तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं सीकर, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर बिसहित कई शहरों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसकी वजह से शीत लहर चलने का अनुमान है.

पंजाब

प्रदेश इस समय भीषण ठंड की चपेट में है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे तक सर्दी का सितम रहेगा. यही नहीं आने वाले 2-3 दिनों के दौरान पंजाब में शीत लहर चलने की भी संभावना है और कोहरा छाया रहेगा. पंजाब में आज अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close