राष्ट्रीय

सामान्य नहीं है ओमिक्रोन, टूट रहे हैं सारे रिकॉर्ड, एक हफ्ते में दुनिया में डेढ़ करोड़ नए केस, 48 हजार मौत

दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपनी नवीनतम महामारी रिपोर्ट में कहा है कि पिछले हफ्ते नए कोरोनो वायरस संक्रमण की संख्या में करीब 55 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. मंगलवार रात जारी साप्ताहिक रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि पिछले सप्ताह करीब 15 मिलियन यानी डेढ़ करोड़ नए कोविड -19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं. जबकि 43,000 से अधिक मौतें हुईं हैं. हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक मौतों की संख्या स्थिर रही. वहीं अफ्रीका को छोड़कर दुनिया के ज्यादातर देशों में कोरोना के मामले बढ़े हैं. जबकि अफ्रीका में कोविड के मामलों में करीब 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

दुनिया में पिछले हफ्ते 1.5 करोड़ संक्रमण के नए मामले

WHO के महानिदेशक Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा कि पिछले हफ्ते कोरोना संक्रमण के करीब डेढ़ करोड़ केस दर्ज हुए हैं जो अब तक एक हफ्ते में सामने आने वाले ये सबसे ज्यादा केस हैं. हम जानते हैं कि ये कम आंकलन है. ज्यादातर संक्रमण ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के चलते हो रहा है. ओमिक्रोन दुनिया में डेल्टा की जगह ले रहा है. ओमिक्रोन के चलते उन लोगों में भी संक्रमण दोबारा हो रहा है जिन्हें पहले कोरोना हो चुका है. वहीं टीका लगा चुके लोगों को भी कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का संक्रमण हो रहा है.

तेजी से फैल रहा है ओमिक्रोन वेरिएंट

आंकड़े बताते हैं कि कोरोना संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है. 1 दिसंबर 2021 को 6 लाख 78 हजार केस सामने आए थे. वहीं 1 जनवरी 2022 को 17 लाख 72 हजार केस सामने आए.  12 जनवरी 2022 ये आंकड़ा बढ़कर करीब 28 लाख 46 तक पहुंच गया यानी सिर्फ 12 दिन में रोजना आने वाले मामलों की संख्या में 9 लाख का इजाफा हो गया है. सिर्फ इतना ही नहीं, पिछली लहरों में सबसे ज्यादा केस करीब 9 लाख केस 22 अप्रैल 2021 को दर्ज किए गए थे. जबकि 12 जनवरी 2022 को कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 28 लाख से ज्यादा है. यानी पिछली लहर के मुकाबले तीन गुना ज्यादा केस हो चुके हैं.

ओमिक्रोन को हल्के में न लेने की चेतावनी

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए कई देशों में टीकाकरण अभियान तेजी से जारी है लेकिन सच्चाई ये भी है कि दुनिया की एक बड़ी आबादी को अभी भी टीका नहीं लगा है. अफ्रीका की करीब 85 फीसदी जनसंख्या को अभी तक सिंगल डोज भी नहीं लगा है. वहीं पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी ओमिक्रोन को हल्के में ना लेने की चेतावनी जारी की है. साधारण फ्लू मानने की गलती ना करें और कोरोना गाइडलाइंस का सावधानी से पालन करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close