राष्ट्रीय

नए साल में होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

नई दिल्ली. नए साल की शुरुआत के साथ कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा. अगले महीने जो नियम बदल रहे हैं उनमें बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, एलपीजी सिलेंडर के दाम से जुड़े नियम मुख्य हैं. आइए आपको बताते हैं 1 मई से बदलने वाले इन नियमोंके बारे में, जिनका आप पर पड़ सकता है असर…

1. डेबिट क्रेडिट कार्ड के बदल जाएंगे नियम
अगर आप भी क्रेडिट या डेबिड कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें कि नए साल से ऑनलाइन कार्ड पेमेंट के नियम बदलने जा रहे हैं. डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए ये बदलाव किए जा रहे हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) इस नियम को 1 जनवरी 2022 से लागू करने जा रही है. RBI ने ऑनलाइन भुगतान को और सुरक्षित बनाने के लिए सभी वेबसाइट और भुगतान गेटवे द्वारा स्टोर किए गए ग्राहकों के डेटा को हटाने और इसके स्थान पर लेनदेन करने के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन का उपयोग करने के लिए कहा है.

2. ATM से पैसे निकालना होगा महंगा
1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसा निकलना और भी महंगा हो जाएगा. RBI के नए नियम के तहत अब ग्राहकों को तय सीमा के बाद एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए जेबें ज्यादा ढीली करनी होगी. 1 जनवरी से देश के सभी बैंकों ने एटीएम चार्ज 5 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है. यानी अब लिमिट पूरा होने के बाद एटीएम से नकदी निकालने पर हर बार 21 रुपये देना होगा. इसके साथ ही ग्राहक को GST अलग से देना पड़ेगा. आपको बता दें क़ी वर्तमान में यह रकम 20 रुपये है जिसे अगले महीने से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है.

3. बदल जाएगा पोस्ट ऑफिस से जुड़ा नियम
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने घोषणा की है कि उसने 1 जनवरी, 2022 से ब्रांच में नकद निकासी और जमा पर शुल्क संशोधित किया है. नए नियम के मुताबिक, 1 जनवरी, 2022 के बाद अगर कोई IPPB का खाताधारक निर्धारित फ्री लिमिट पार होने के बाद पैसे जमा या निकालता है तो उसे अधिक चार्ज चुकाना पड़ेगा. बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक का एक डिवीज़न है, जिसका स्वामित्व डाक विभाग के पास है.

4. बदल जाएंगे गूगल के कई ऐप के नियम
गूगल अगले महीने से कई नियमों में बदलाव किया जा रहा है इसका सीधा असर आप पर पड़ेगा. यह नया नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड (Google Ads), यू ट्यूब (YouTube), गूगल प्ले स्टोर, और अन्य भुगतान सर्विस पर लागू होगा. अगर आप अगले महीने से RuPay, American Express, या फिर Diners Card का इस्तेमाल करते हैं, तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डिटेल को सेव नहीं किया जाएगा. ऐसे में 1 जनवरी 2022 से आपको हर मैन्युअल पेमेंट करने पर कार्ड डिटेल दर्ज करनी होगी.

5. LPG सिलेंडर की कीमतें
हर एक महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर का भाव तय करती हैं. ऐसे में देखना होगा कि क्या इस बार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई इजाफा होता है या नहीं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close