उत्तराखंड

भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाले नीति मार्ग पर फिर आवाजाही शुरू, भूस्खलन के चलते हुआ था बंद

चमोली। उत्तराखंड के चमोली में भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाला नीति मार्ग एक बार फिर आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। दरअसल, यहां बारिश और भूस्खलन के चलते मार्ग बंद हो गया था, जिससे वहां रहने वाले लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा।

उत्तराखंड में रुक-रुक कर हो रही बारिश और भूस्खलन से सड़क मार्ग बार-बार बाधति हो रहे हैं। चीन सीमा से सटे नीति में भी अगस्त के महीने से ही बार-बार भूस्खलन हो रहा है, जिससे यहां आवाजाही को रोक दिया गया था। सड़क सीमा संगठन (बीआरओ) ने रविवार को बताया कि अब सड़क पर वाहनों की आवाजाही एक बार फिर शुरू कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि बार-बार भूस्खलन के कारण सड़क खोलने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पैदल चलने वालों की आवाजाही भी अवरुद्ध हो गई थी। पहले जारी एक बयान में उन्होंने बताया था कि लोगों के लिए वैकल्पिक रास्ता बनाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की मदद ली जा रही है।

राष्ट्रीय राजमार्ग की करवाई जाए मरम्मत

वहीं, नजीबाबाद-कोटद्वार के मध्य बदहाल स्थिति में पहुंचे राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत के लिए क्षेत्रवासियों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन भेजा। कहा कि बदहाल स्थिति में पहुंचे राष्ट्रीय राजमार्ग पर हर समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। ज्ञापन में तड़ियाल चौक निवासी रचित कुकरेती, मुकेश नेगी, राहुल कुमार ने कहा कि कुछ माह पूर्व उप्र सरकार की ओर से नजीबाबाद-कोटद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) का डामरीकरण करवाया गया था, लेकिन अब यह मार्ग दोबारा बदहाल स्थिति में पहुंच चुका है।

एनएच पर आवाजाही करने वाले वाहन चालकों को गड्ढों में सड़क खोजनी पड़ती है। दिन-रात दौड़ रहे खनन के ओवरलोड डंपरों के कारण मार्ग पर हर समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। सबसे अधिक खतरा रात के समय आवाजाही करने वालों को होता है। कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग से आवाजाही करने वाले व्यक्तियों के हित को देखते हुए जल्द राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत करवाई जानी चाहिए।

Related Articles

Back to top button