उत्तराखंड

त्तराखंड में आज 34 बूथों पर 3000 हेल्थ वर्करों को लगेगी वैक्सीन, वर्चुअल जुड़ेंगे पीएम मोदी

देहरादून I कोविड-19 महामारी को हराने के अभियान को कामयाब बनाने के लिए उत्तराखंड तैयार है। शनिवार को देशव्यापी टीकाकरण अभियान की उत्तराखंड में सारी तैयारियां कर ली गई हैं। पहले दिन प्रदेश के सभी 13 जिलों में 34 बूथों पर तीन हजार से अधिक हेल्थ वर्करों को कोविड का टीका लगाया जाएगा। इसमें देहरादून जिले में पांच, हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर जिले में चार-चार बूथ, नैनीताल में तीन और बाकी जिलों में दो-दो बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा।

पहले चरण में केंद्र की ओर से प्रदेश के 107530 सरकारी व निजी अस्पतालों के हेल्थ वर्करों, 1640 केंद्रीय स्वास्थ्य कर्मचारियों, 3450 आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विसेस के कर्मचारियों के हिसाब से वैक्सीन की डोज निर्धारित की गई है। 34 टीकाकरण बूथों पर वेब कास्टिंग की जाएगी। इससे केंद्र की ओर से टीकाकरण प्रक्रिया पर निगरानी रखी जाएगी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुताबिक, राज्य पहले चरण के टीकाकरण के लिए पूरी तरह से तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह साढ़े 10 बजे अभियान का शुभारंभ करेंगे। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दून मेडिकल कॉलेज और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज अस्पताल से भी जुड़ेंगे और वहां स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बातचीत भी करेंगे। जबकि मुख्यमंत्री दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल से जुड़ेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इस पर किसी भी प्रकार का भ्रम नहीं रहना चाहिए। केंद्र की ओर से प्रदेश को पहली खेप के रूप में राज्य को एक लाख 13 हजार वैक्सीन प्राप्त हुई हैं। पहले चरण में 50 हजार हेल्थ वर्कर्स को कोविड-19 की यह वैक्सीन लगाई जानी है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सहित वैक्सीनेशन निर्माण में लगे वैज्ञानिकों का आभार व्यक्त किया है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बताया कि सभी जिलों में वैक्सीन सुरक्षित पहुंच चुकी है। सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह टीकाकरण के दौरान केंद्र सरकार की गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन करेंगे। वैक्सीन की पहली खुराक को देने के दौरान यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें 50 प्रतिशत वैक्सीन दूसरी खुराक के लिए सुरक्षित रखनी है।

Related Articles

Back to top button