उत्तराखंड

उत्तराखंड: दो दिन मैदानी इलाकों में शीत लहर की चेतावनी, प्रदेश के कई इलाकों में छाया कोहरा

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज का बदलने और ठंड बढ़ने की चेतावनी जारी की है। पर्वतीय जिलों में जहां ठिठुरन बढ़ेगी वहीं, मैदानी जिलों में प्रचंड शीत दिवस की संभावना जताई गई है। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने भी एडवाइजरी जारी की है। वहीं, मैदानी इलाकों में सुबह से ही हल्का कोहरा छाया हुआ है। पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की धूप है, लेकिन ठंडी हवाओं के कारण ठंड में इजाफा हुआ है।

उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 14 और 15 जनवरी को मैदानी क्षेत्रों विशेषकर हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर जिलों में कुछ स्थानों पर शीत दिवस से प्रचंड शीत दिवस की स्थिति रहने के आसार हैं। इन जिलों में दोनों दिन घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

16 जनवरी को राज्य में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं, लेकिन साथ ही मैदान के कुछ भागों विशेषकर हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिलों में उथले से मध्यम कोहरा छाए रहने के आसार हैं। 17 जनवरी को राज्य में मौसम फिर से शुष्क रहने की संभावना जताई गई है।
ठंड से बचाव की सलाह
मौसम केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि अत्यधिक ठंड से फ्लू, बहती और भरी हुई नाक या नकसीर जैसी विभिन्न बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। जो आमतौर पर ठंड के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण होती है या बढ़ जाती है। उन्होंने बताया कि इन दिनों में मध्यम तामपान रहेगा। समय-समय पर सर्द हवाओं के चलने से ठंड बढ़ सकती है।

ठंड सहनीय रहेगी। कमजोर लोगों खासकर शिशुओं, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों, पुरानी बीमारियों वाले लोगों आदि के लिए हल्के स्वास्थ्य की चिंता है। जिन जिलों में मौसम खराब रहने की चेतावनी है उनके संबंधित निकायों, प्रशासनों को अलाव जलाने व रैन बसेरों को दुरुस्त रखने की सलाह दी गई है। वाहन चलाते या यातायात के समय सावधान रहें। ठंड में लंबे समय तक रहने से बचें। अपने सिर, गर्दन, हाथ और पैर की उंगलियों को कवर करें।

Related Articles

Back to top button