राष्ट्रीय

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को वर्चुअल माध्यम से करेंगे संबोधित

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी के बीच 16वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन डिजिटल माध्यम से आज आयोजित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. इस बार प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का विषय ‘आत्मनिर्भर भारत में योगदान’ रखा गया है.

विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, ’16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का मुख्य विषय ‘आत्मनिर्भर भारत में योगदान’ होगा.’ इसमें कहा गया है कि दुनियाभर में भारतीय समुदाय के लोगों की भावना को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 महामारी के बीच 9 जनवरी 2021 को डिजिटल माध्यम से 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन होगा .

मंत्रालय ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और इसमें सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी प्रमुख संबोधन देंगे. सम्मेलन के दौरान युवाओं के लिए ऑनलाइन ‘भारत को जानिए’ क्विज के विजेताओं की घोषणा की जाएगी. प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के समापन सत्र को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संबोधित करेंगे. समारोह के दौरान वर्ष 2020-21 के प्रवासी भारतीय सम्मान के विजेताओं के नाम की घोषणा की जाएगी.

दो अन्य सत्रों का भी आयोजन

वहीं उद्घाटन सत्र के बाद दो अन्य सत्रों का भी आयोजन किया जाएगा. पहला सत्र ‘आत्मनिर्भर भारत में भारतीय समुदाय की भूमिका’ विषय पर होगा और इसे विदेश मंत्री और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री संबोधित करेंगे. वहीं, दूसरा सत्र कोविड बाद चुनौतियों का सामना: स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सामाजिक एवं अंतरराष्ट्रीय संबंधों के परिदृश्य विषय पर होगा. इस सत्र को स्वास्थ्य मंत्री और विदेश राज्य मंत्री संबोधित करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close