उत्तराखंड

उत्तराखण्ड: प्रदेश में एक माह में दोगुने हो गए कोरोना के सक्रिय मरीज

देहरादून I प्रदेश में कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके साथ ही सक्रिय मरीजों (अस्पतालों में भर्ती) का ग्राफ भी बढ़ रहा है। एक माह के भीतर प्रदेश में सक्रिय मरीज दोगुने हो गए हैं। सैंपल जांच के आधार पर संक्रमण दर 5.46 प्रतिशत हो गई है, जो अब तक की सबसे अधिक है।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 15 मार्च को देहरादून में मिला था। तब से लेकर अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 21 हजार से अधिक हो गई है। वहीं, सक्रिय मरीज भी साढ़े छह हजार से अधिक हो गए हैं। दो अगस्त को प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 3032 थी,, जो अब बढ़ कर 6442 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार देहरादून, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार और नैनीताल जिले में ही 4884 कोरोना मरीजों का उपचार किया जा रहा है। जबकि अन्य नौ जिलों में 1558 कोरोना मरीज भर्ती हैं। चारों मैदानी जिलों में संक्रमितों के इलाज का दबाव लगातार बढ़ रहा है।

कोरोना आंकड़ों का अध्ययन कर रहे सोशल डवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल का कहना है कि सैंपल जांच में संक्रमण दर लगातार बढ़ रही है। सक्रिय मरीजों का ग्राफ तेजी से आगे बढ़ रहा है, ऐसी स्थिति प्रदेश के लिए गंभीर है।

दो व्यापारियों की मौत पर प्रतिष्ठानों रखा बंद

ऋषिकेश एम्स में उपचार के दौरान नगर के दो प्रतिष्ठित व्यापारियों की मौत हो गई। शोक स्वरूप व्यापारियों ने बाजारों में अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखा। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने डोईवाला आकर परिवारों को सांत्वना दी।

कोरोना से ग्रसित रहे डोईवाला के दो प्रतिष्ठित व्यापारियों की मौत होने पर शहर का पूरा बाजार बंद रहा। देहरादून रोड निवासी आभूषण के व्यापारी काफी समय से एम्स में उपचार करा रहे थे। वह भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष पद पर भी रह चुके हैं। उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। वहीं, रेलवे रोड निवासी क्षेत्र के जाने माने किसान और व्यापारी की मौत भी एम्स में हुई है। दो लोगों की मौत से पूरे क्षेत्र में शोक का माहौल रहा।

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने व्यापारियों के आवास पर आकर शोक व्यक्त किया। नगर के व्यापारियों ने शोक स्वरूप दिन भर अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखा। मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी धीरेंद्र सिंह पंवार, वन पंचायत सलाहकार परिषद उपाध्यक्ष करन बोरा, व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश वासन, सागर मनवाल, विक्रम सिंह नेगी, मोहित उनियाल, राजन गोयल, मनीष धीमान, अश्वनी गुप्ता, ईश्वरचंद अग्रवाल, राजेंद्र वर्मा, गौरव मल्होत्रा आदि शोक व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button