उत्तराखंड

बाबा रामदेव ने कहा-आयुर्वेद पर शोध पर पतंजलि खर्च करेगा पांच हजार करोड़

हरिद्वार। पतंजलि योगपीठ आयुर्वेद पर शोध का दायरा बढ़ाएगा। इसके लिए 500 करोड़ रुपये के मौजूदा वार्षिक बजट को 5000 करोड़ तक बढ़ाने की योजना बनाई गई है। इतना ही नहीं, योग गुरु बाबा रामदेव ने प्रति वर्ष एक हजार एलोपैथिक चिकित्सकों को आयुर्वेद से जोड़ने का भी लक्ष्य रखा है।

शनिवार रात इंटरनेट मीडिया पर एक कार्यक्रम में बाबा रामदेव ने आमजन को सस्ता इलाज दिलाने के लिए पतंजलि की योजनाएं साझा कीं। कहा कि, पतंजलि में आयुर्वेद पर शोध कार्य तेज किया जा रहा है। हालांकि पतंजलि रिसर्च सेंटर में शोध कार्य जारी है, लेकिन वर्तमान आवश्यकताओं और चुनौतियों को देखते हुए यह नाकाफी है। इसलिए तय किया है कि दुनिया भर के विशेषज्ञों को शोध के लिए भारत बुलाकर उनके अनुभव का लाभ उठाया जाए। इनमें धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

इधर, योग ग्राम में साधकों को संबोधित करते हुए बाबा रामदेव ने दावा किया कि एलोपैथी के भी तमाम चिकित्सक आयुर्वेद से उपचार करा रहे हैं। कई एलोपैथिक चिकित्सक मधुमेह, फैटी लीवर और हाइपरटेंशन जैसे रोगों के इलाज के लिए उनके पास आ रहे हैं। ऐसे में उन्होंने तय किया है कि ऐसे चिकित्सकों को एलोपैथी से आयुर्वेद की ओर मोड़ा जाए।

Related Articles

Back to top button