बिजनेस

Bank FD पर अच्‍छे रिटर्न और टैक्‍स बेनिफिट्स के साथ मिलते हैं कई बड़े फायदे, चेक करें डिटेल्‍स

नई दिल्ली. बचत और निवेश के दूसरे विकल्पों के बाद भी ज्‍यादातर लोग बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट को बहुत ज्‍यादा पसंद करते हैं. अच्‍छी ब्याज दरों के अलावा कई फायदे इसे लोगों के बीच बचत के लिए सबसे पसंदीदा विकल्‍प बनाते हैं. एफडी पर इंश्योरेंस और इनकम टैक्स छूट तक का लाभ मिलता है. कुछ बैंक तो एफडी अकाउंटहोल्डर्स को हेल्थकेयर बेनिफिट्स (Healthcare Benefits) भी ऑफर कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप केवल एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर को ही देखकर निवेश का फैसला ले रहे हैं तो यह काफी नहीं है. बैंक डिपॉजिटर्स को एफडी अकाउंट खुलवाते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

कम उम्र में ही खोल सकते हैं एफडी अकाउंट
मौजूदा समय में निवेश के लिए विकल्पों की कमी नहीं है. इसके बाद भी सबसे बड़ी चुनौती है कि निवेश के लिए कौन सा विकल्प सही है. फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के लिए कोई नया टूल नहीं है, लेकिन बाजार में उठापटक को देखें तो एफडी एक स्मार्ट च्वॉइस है. फिक्स्ड डिपॉजिट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि बहुत कम अमाउंट और कम उम्र में एफडी अकाउंट खोला जा सकता है. इस पर सुरक्षा के साथ बेहतर रिटर्न भी मिलता है. आइए जानते हैं कि बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट इंवेस्टमेंट पर कौन-से फायदे मिलते हैं?

बचत की आदत और निश्चित रिटर्न
फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में निवेश कम उम्र से ही बचत करने की आदत डालता है. इसमें सुरक्षित व निश्चित रिटर्न मिलता है. इसमें किसी अन्य एसेट्स की तरह उतार-चढ़ाव नहीं देखने को मिलता है.

घर बैठे एफडी अकाउंट खोलने की सुविधा
अब फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट घर बैठे ही खोला जा सकता है. इंटरनेट बैंकिंग व मोबाइल बैंकिंग के जरिये एफडी अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है. इस प्रकार अब यह लंबी चौड़ी प्रक्रिया नहीं रही है. कुछ मिनटों में एफडी अकाउंट खोला जा सकता है.

एफडी पर इंश्योरेंस/हेल्थकेयर बेनिफिट्स
एफडी को सबसे पारंपरिक और भरोसेमंद बचत विकल्प माना जाता है. आज के समय में इसे पसंदीदा विकल्‍प बनाने के लिए बैंक फ्री लाइफ इंश्योरेंस तक की सुविधा देते हैं. कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट पर 50 लाख रुपये तक के एफडी अमाउंट के बराबर मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलता है. वहीं, हेल्थकेयर बेनिफिट्स भी मिलते हैं.

इनकम टैक्स छूट का भी मिलेगा फायदा
बैंक टैक्स सेविंग एफडी भी ऑफर करते हैं. इस पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

बैंक एफडी पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा
कुछ बैंक एफडी पर ओवरड्राफ्रट सुविधा भी मुहैया कराते हैं. इससे किसी इमरजेंसी की स्थिति में एफडी तोड़े बिना ही फंड प्राप्त किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button