राष्ट्रीय

59 चीनी ऐप्स पर बैन के बाद पीएम मोदी ने लॉन्च किया ये चैलेंज, मिलेगा 20 लाख रुपये का कैश अवार्ड

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज को लॉन्च किया है. इसके साथ ही उन्होंने देश के टेक एंड स्टार्टअप कम्युनिटी से आह्वाहन भी किया कि वो इसमें भाग लें और देश को आत्मनिर्भर ऐप इकोसिस्टम के रूप में तैयार करें. पर टेक प्रोफेशनल्स को संंबोधित करते हुए पीएम मोदी ने यह बात कही है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज पूरा देश आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में काम कर रहा है. यह सही मौका है कि हम देश के स्टार्ट-अप और टेक इकोसिस्टम को नये तरीके से इनोवेट, डेवलप और प्रोमोट करें. इन स्टार्टअप्स की कड़ी मेहनत और इनके टैलेंट के मेंटरशिप की मदद से हम ऐसे ऐप तैयार करने में सफल हो सकते हैं जो बाजार की मौजूदा जरूरत को पूरा करे और विश्व से प्रतिस्पर्धा कर सके.’

आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज को इले​क्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय द्वारा रेग्युलेट किया जाएगा. इसके साथ ही अटल इनोवेशन मिशन भी जारी रहेगी. इस पर दो तरीकों से काम किया जाएगा. पहला तो यह कि मौजूदा ऐप्स को प्रोमोट किया जाए और नये ऐप्स को ​भी विकसित किया जाए.

>> पहले तरीके के तहत सरकार मिशन मोड के स्तर पर काम करेगी ताकि लीडर बोर्ड के लिए बेहतर क्वॉलिटी के ऐप्स को चिन्हित किया जा सके. इसके करीब 1 महीने में पूरा कर लिया जाएगा.

>> वहीं, दूसरे तरीके के तहत भारत में नये चैंपियंस तैयार किया जाएगा. इसके लिए नये इनोवेटर्स को आइडिएशन, इनक्युबेशन, प्रोटोटाइपिंग और बाजार तक पहुंचाने में मदद की जाएगी.

इन सबके अतिरिक्त भी केंद्र सरकार मौजूदा ऐप्स को प्रोमोट करने के​ लिए केंद्र सरकार सभी प्लेटफॉर्म्स पर प्रोमोट करने में मदद करेगी. इसमें ई-लर्निंग , वर्क फ्रॉम होम, गेमिंग, बिजनेस, एंटरटेनमेंट, ऑफिस यूटिलिटीज और सोशल नेटवर्किंग जैसे प्लेटफॉर्म्स होंगे.

मिलेगा 20 लाख रुपये का कैश अवार्ड

सबसे बेहतर ऐप्स के लिए सरकार ने कैश अवार्ड का भी ऐलान किया है. इसमें पहले स्थान पर रहने वाले ऐप को 20 लाख रुपये का कैश अवार्ड दिया जाएगा. इसी प्रकार दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले ऐप्स के लिए क्रमश: 15 और 10 लाख रुपये कैश अवार्ड के रूप में देने का ऐलान किया गया है. इसके लिए एक सबकैटेगरी होगी जिसमें के तहत पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के लिए क्रमश: 5 लाख, 3 लाख और 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया गया है.

Related Articles

Back to top button