राष्ट्रीय

PM Modi के जन्मदिन पर भारत ने बनाया वैक्सीनेशन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में ढाई करोड़ से ज्यादा का टीकाकरण

नई दिल्ली: शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर भारत ने वैक्सीनेशन अभियान में इतिहास रच दिया। सिर्फ एक दिन में देश में रिकॉर्ड ढाई करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। जो कि एक दिन में किसी भी देश में लगने वाली सबसे ज्यादा वैक्सीन की डोज़ हैं। इससे पहले चीन में 28 जून 2021 को 2 करोड़ 24 लाख से ज्यादा वैक्सीन की डोज़ लगाई गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसे विश्व इतिहास का सुनहरा अध्याय बताया है।

पीएम का ट्वीट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण को लेकर ट्वीट करते हुए कहा, ‘हर भारतीय आज रिकार्ड संख्या में किये गये टीकाकरण को लेकर गौरवान्वित होगा। मैं टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए हमारे चिकित्सकों, नवोन्मेषकों , प्रशासकों, नर्सों, स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम मोर्चे के सभी कर्मियों की सराहना करता हूं। कोविड-19 को हराने के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देते रहें।’

सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे ने करीब सात हजार कैमरे लगाए

इसके अलावा जीआरपी उन तमाम जगह की जांच कर रहा है, जो रेलवे से नज़दीक है या प्लेटफ़ोर्म पर है. जहां पर गैस सिलिंडर का इस्तेमाल किया जाता है. ताकि आतंकी गैस लीक या सिलिंडर ब्लास्ट जैसे काम ना कर पाए. रेलवे पुलिस अब पार्सल बुकिंग पर भी ध्यान दे रही है और जांच कर रही है. जीआरपी अधिकारी की माने तो पूरे रेलवे में (सेंट्रल और वेस्टर्न) कुल 6 से 7 हज़ार सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. जीआरपी और भी कैमरे लगवाने वाली है ताकि बचे हुए स्पॉट को कवर किया जा सके.

Related Articles

Back to top button