राष्ट्रीय

Covid Vaccine: देश में दो बड़ी एक्सपर्ट एसोसिएशन ने केद्र को लिखी चिट्ठी, कहा- दोनों डोज़ के बीच गैप को कम किया जाए

नई दिल्ली: कोरोना जैसे जैसे रुप बदल रहा है, वैसे वैसे इसकी चुनौतियां भी बदल रही हैं. ताजा अपडेट वैक्सीन डोज में समय के अंतर को लेकर आया है. देश में पब्लिक हेल्थ की दो बड़े एक्सपर्ट एसोसिएशन ने सरकार से कोविशील्ड की दो डोज में अंतर को कम करने की सिफारिश की है. इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन और इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन ने कोविशील्ड की डोज में 12 हफ्ते की बजाय 8 हफ्ते के अंतर करने के लिए केंद्र सरकार को लिखा है.

कोविशील्ड वैक्सीन की डोज में 84 से 112 दिनों का अंतर जरुरी किया गया

दो डोज के अंतराल को कम करने की सिफारिश में सबसे बड़ी दलील वायरस के नए म्यूटेंट में बदलना और नए स्ट्रेन का पैर पसारने की दी जा रही है. फिलहाल कोविशील्ड देश की वैक्सीनेशन ड्राइव में अव्वल पर है. जब देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी, तब की दो डोज में 28 से 42 दिनों का अंतर था, फिर दोनों डोज में 28 से 56 दिनों का अंतर रखा गया और अब कोविशील्ड वैक्सीन की डोज में 84 से 112 दिनों का अंतर जरुरी किया गया है.

एसोसिएशन का क्या तर्क है?

सरकार ने तब कोविशील्ड की दोनों डो़ज में ज्यादा अंतर को वैक्सीन की प्रभावी क्षमता बढ़ाने के लिए जरुरी बताया था, लेकिन अब एक्सपर्ट एसोसिएशन कोरोना के नए नए वैरिएंट से बचाव के लिए गैप को कम करने की मांग कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button