उत्तराखंड

देहरादून में 30 कौवे मृत मिले, वन विभाग ने तेज की परिंदों की गणना की तैयारी

देहरादून I देहरादून में बर्ड फ्लू के लिहाज से शुक्रवार का दिन राहत भरा रहा। जहां मृत पक्षियों की संख्या में और कमी देखने को मिली, वहीं पोल्ट्री फार्म से भेजे गए सभी सैंपलों की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एबी पांडे ने कहा कि पक्षियों में भी केवल कौवों में ही सामुदायिक संक्रमण देखने को मिल रहा है, अन्य में नहीं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को भी 30 कौवे जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में मृत मिले। बृहस्पतिवार को जहां 40 पक्षी मृत मिले थे।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसबी पांडे ने कहा कि मृत पक्षी काफी मिल रहे हैं जो राहत की खबर है। कहा कि केवल कौवों में भी बर्ड फ्लू का सामुदायिक संक्रमण मिल रहा है अन्य में नहीं। इससे यह साबित हो रहा है कि केवल यह रोग कौवों को भी ज्यादा प्रभावी है।

पोल्ट्री फार्म में नहीं पाया गया संक्रमण
बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पशुुपालन विभाग ने जनपद के लगभग सभी बड़े पोल्ट्री फार्म से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे थे, लेकिन पोल्ट्री फार्म से जितने भी सैंपल भेजे गए थे, सभी निगेटिव आए। डॉ. एसबी पांडे ने कहा कि इससे साबित होता है कि केवल यह उनमें ज्यादा पाया जा रहा है, जो विदेशी पक्षियों के संपर्क में आए हैं। कहा कि इसके बाद भी सभी पोल्ट्री फार्म की निगरानी नियमित रूप से की जा रही है।

हल्द्वानी में बर्ड फ्लू के 356 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव
बर्ड फ्लू को लेकर राहत की खबर है। कुमाऊं मंडल में जांच के लिए भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। पशुपालन विभाग के अपर निदेशक डॉ. बीसी कर्नाटक ने बताया कि मंडल से अभी तक बरेली के लिए 356 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। यह सैंपल कई जगहों से इकट्ठे किए गए थे। शुक्रवार को सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। इससे विभाग ने राहत की सांस ली है। उन्होंने बताया कि विभाग बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए पूरी तरह से सतर्क है और मुर्गी फार्म की जांच की जा रही है और वन विभाग के साथ समन्वय बनाकर काम किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button